The 5+Best Successful Story in hindi: जो आपको बहुत कामयाब बनाएगी।

इस बार आपको "5+Best Successful Story in hindi"मैं आपको बताना चाहता हूं जो कहीं ना कहीं आपको आपकी जिंदगी में सफल बनाएंगे।

Success-full-story
5+Best Successful Story in hindi

"सफलता" या "success"इसका नाम सुनते ही लोगों के अंदर एक प्रकार की सकारात्मक (positive energy) शरीर में दौड़ने लगती है जो भी व्यक्ति सफलता के बारे में सोचता है उसके अंदर सफलता को पाने की इच्छा जागृत हो जाती है।

और वह इंसान "सफलता" या "success"को पाने के बारे में सोचने लगता है। लेकिन सफलता के बारे में सोचते हुए प्रत्येक व्यक्ति के मन में एक ही सवाल आता है। के सफलता को अपने जीवन में किस प्रकार ला सकते हैं?

सफलता पाने के लिए मैं आपको एक कहानी हिंदी में बताने जा रहा हूं। (Successful story in hindi)

एक बार एक आदमी जंगल में कहीं खो जाता है। उसके पास खाने-पीने का जो भी सामान था जल्द ही खत्म हो जाता है। पिछले चार-पांच दिनों से वह आदमी पानी की एक-एक बूंद के लिए तरस रहा था और मन ही मन वह सोच रहा था कि अगर कुछ घंटों में उसे पानी नहीं मिला तो वह मर जाएगा।

लेकिन उसे यकीन था के ऊपर वाला है कुछ तो चमत्कार जरूर होगा और उसे पानी मिल ही जाएगा इसी विश्वास के साथ वह आगे बढ़ा तभी उसे दूर एक झोपड़ी दिखती है। पर वह अपनी आंखों पर यकीन नहीं कर पाता क्योंकि वह पहले भी ऐसे भरम में आ चुका था पर उस बेचारे के पास उसे यकीन करने के सिवा और कोई चारा भी तो नहीं था। 

और यकीन भी क्यों ना करें क्योंकि यह उसकी आखरी उम्मीद थी वह बची कुची ताकत से झोपड़ी की ओर चल पड़ा जैसे-जैसे  वह झोपड़ी के पास पहुंचता उसकी उम्मीद बढ़ती जाती पर इस बार भाग्य भी उसके साथ था। और सच में वहां पर झोपड़ी थी पर यह क्या झोपड़ी तो वीरान पड़ी थी 

सफलता की कहानी (Success story in hindi)

मानो कई सालों से यहां पर कोई नहीं रहता फिर भी वह पानी की उम्मीद से वह झोपड़ी के अंदर घुसा और झोपड़ी के अंदर का नजारा देख उसे अपनी आंखों पर भरोसा नहीं रहा वहां एक हैंडपंप लगा था।यह देख वह आदमी ऊर्जा से भर गया और पानी की एक-एक बूंद के लिए तरसता हुआ हैंडपंप की ओर चल दिया हैंड पंप के पास जाकर हैंडपंप को चलाने लगा पर यह क्या हैंड पंप तो सूख चुका था

वह व्यक्ति निराश हो गया और सोचने लगा कि अब उसे मरने से कोई नहीं रोक सकता यह सोचते हुआ निढाल होकर वहीं गिर गया तभी उसे वही झोपड़ी के छत से बधी एक पानी की बोतल दिखाई दी। वाह उसकी तरफ लपका और जैसे ही उसे पीने वाला था तभी उसे बोतल में चिपका कागज दिखा उस पर लिखा था। 

कि इस पानी का उपयोग हैंड पंप चलाने में करें और वापस बोतल भर कर रखना बिल्कुल ना भूलें यह अजीब सी स्थिति थी। उस व्यक्ति के लिए उस व्यक्ति को समझ में नहीं आ रहा था की वह पानी पिए या हैंडपंप में डालकर चालू करें उसके मन में तमाम सवाल उठ रहे थे।

अगर पानी डालने पर भी हैंडपंप नहीं चला तो क्या होगा अगर यह लिखी बात झूठ होगी तो क्या होगा और क्या पता जमीन के नीचे पानी सूख सा गया हो लेकिन लास्ट में उसने एक बात फिर कहीं लेकिन क्या पता हैंडपंप चल ही पड़े क्या पता यह बात लिखी सत्य हो पर वह सोच नहीं पा रहा था। 

सफल आदमी की कहानी (Success man story in hindi)

 की वह करें क्या फिर वह सोचने के बाद उसने बोतल खोली और अपने हाथों से पानी हैंडपंप में डालने लगा पानी डालकर उसने भगवान से प्रार्थना की और हैंड पंप चलाने लगा। तकरीबन 3,4 हैंडल मारे ही थे की उस हैंड पंप से ठंडा ठंडा पानी निकलने लगा उस व्यक्ति ने जी भर कर पानी पिया तब उसके जान में जान आई दिमाग काम करने लगा। 

उसने बोतल में फिर से पानी भरा और छत पर बांध दिया जब वह ऐसा कर रहा था तभी उसे  एक और सीसी  की बोतल दिखाई दी जब वह उसे खोला तो उसने एक पेंसिल और नक्शा था जिसमें उस जंगल से निकलने का रास्ता था। उस व्यक्ति ने रास्ता याद कर लिया और नक्शे वाली बोतल को वही रख दिया पर यहां यह देखिए की उसने नक्शा नहीं लिया वह चाहता तो नक्शा लेकर जा सकता था। 

पर वह नक्शा नहीं लिया और उसके पास जो पहले से ही बोतल थी उसमें पानी भरा और लेकर जाने लगा उसने एक बार फिर पीछे मुड़कर देखा फिर वह कुछ सोच कर वापस उस झोपड़ी में गया वहां पानी से भरे बोतल में चिपके कागज को उतार कर उस पर कुछ लिखने लगा। 

उसने क्या लिखा पता है उसने लिखा मेरा यकीन मानिए इस हैंडपंप से पानी निकलता है। जहां के पहले सिर्फ यह लिखा था के इस पानी से हैंडपंप को चलाइए उसके बाद उसके मन में 8, 10 सवाल आए थे।


आपको सफलता की(Inspiring story) कहानी कैसी लग रही है।

यह सही है कि हम लोगों की लाइफ में बहुत से लोगों को देखते होंगे जैसे अंबानी या ऐसे ही सक्सेसफुल लोग तो आपको लगता होगा कि हां यार यह लोग कर सकते हैं। पर हम नहीं वैसे ही जंगल में बहुत से लोग आते थे जो शायद यह सोचते होंगे कि यह पंप चलेगा कि नहीं चलेगा चलिए पानी मैं पी लेता हूं यही सोचकर उस व्यक्ति ने वहां लिखा कि मेरा यकीन मानिए हैंडपंप से पानी निकलता है।

सच में यह लाइन हमें सिखाती है की बुरी से बुरी स्थिति में भी उम्मीद मत छोड़िए अगर कुछ बड़ा पाना हो तो अपनी ओर से बहुत कुछ देना पड़ता है। जैसे उस व्यक्ति ने हैंडपंप चलाने के लिए मौजूदा पानी दे दिया चाहता तो वह पानी पी भी सकता था। तो दोस्तों आपने इस कहानी से क्या सीखा कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। 

Motivational story in hindi: कैसी लगी  हमें जरूर बताएं।

अगर आप कुछ भी हमारी वेबसाइट पर प्रकाशित करवाना चाहते हैं तो हमें भेजने के लिए हमारी ईमेल आईडी पर भेज सकते हैं जिसे आपके नाम के साथ प्रकाशित किया जाएगा धन्यवाद।

#Successful-story-in-hindi

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

  1. Electrical discharge machines are ideal for|are excellent for} machining micro slots, holes, and angled options in difficult-to-machine metals, similar to high-carbon steel and hardened steel. Are you a product designer looking to turn your product concept into reality, or do might have} a component you need to manufacture? If so, you’re doubtless wanting to decide on} a producing technology to create your parts precisely and precisely. Goodwin College’s competitive CNC operator college is designed to get college students licensed and dealing in the subject in a brief time period, on a versatile schedule. No matter your private obligations or current work situation, Compression Stockings Goodwin has a producing program for your busy life-style.

    जवाब देंहटाएं