The Best Top 7+ Motivational Story In Hindi For Success.।सपनों की कहानियां

the best motivational and inspirational story in hindi for success
short motivational stories in hindi with moral


best-motivational-story-in-hindi-for-success,
best motivational story in hindi for success

कुछ लोग मुझसे पूछते हैं कि motivational story  पढ़ने से क्या होता है

मेने जवाब दिया motivational story पढ़ने से  हमे दुसरो की गलतियों का पता चलता है ताकि हम गलती ना करे इसलिए ज्यादा से ज्यादा  motivational story  को पढ़िए और समझिए जिससे आप वह  गलती दोबारा ना कर सके।


#1सपनों का यथार्थ(Motivational Story In Hindi For Success.)


बचपन में सभी के सपने तो बड़े होते हैं जैसे बड़े सर्कल में लिखे हुए कार, सपनों का घर, आर्थिक आजादी इत्यादि।लेकिन जैसे जैसे हम बड़े होते हैं और हकीकत में जब आमदनी कम होती है तो हम अपने सपनों के साथ समझौता करके अपने मन को समझा लेते हैं। जैसे कार की क्या जरूरत है, पार्किंग की बहुत समस्या है, विदेश यात्रा करने की क्या जरूरत है, छुट्टियों में रिश्तेदारों के यहां जाने से ही ठीक है। आभूषण पहनने की क्या जरूरत है, आजकल चोर ज्यादा हो गए हैं, ज्यादा पैसे की क्या जरूरत है, इनकम टैक्स देना पड़ेगा, बच्चों को कान्वेंट की शिक्षा देने की क्या जरूरत है, हम भी तो सरकारी स्कूल में पढ़े हैं,। इस प्रकार के तर्क- वितर्क देकर हम अपने मन को समझा लेते हैं और अपने इनकम के सर्कल को छोटा ही रखते हैं और अपने सपनों के सर्किल को भी छोटा कर देते हैं।
लेकिन लोगों को क्या करना चाहिए
साहसी लोग अपने सपनों को छोटा ना करके अपने इनकम के सर्किल को बड़ा कर देते हैं।आप क्या करना चाहेंगे अपने सपनों को छोटा करना चाहेंगे या इनकम को बड़ा करना चाहेंगे।अगर आप अपने इस इनकम के सर्किल को बड़ा करना चाहते हैं और अपने सपनों को पूरा करना चाहते हैं तो यह रास्ता आपके लिए बिल्कुल सही है।

#2 सही मंजिल के लिए सही वाहन होना चाहिए (Motivational short story in hindi)


अगर हमारा लक्ष्य चांद पर जाना है तो हमें इस बात का पूरा ध्यान रखना पड़ेगा कि वाहन कौन सा है। हम कभी साइकिल या कार का इस्तेमाल करके चांद पर नहीं जा सकते।
ऐसे ही अगर हमें अमीर बनना है तो अकेले काम करने वाला या नौकरी करने वाला वाहन लेकर हम कभी हमीर नहीं बन सकते। क्योंकि नौकरी अमीरी रास्ता नहीं है अमीर बनने के लिए तीन चीजें होना जरूरी है।
1. आपका खुद का काम होना चाहिए
2. समय और पैसे की सीमा नहीं होनी चाहिए
3. उस में निरंतर वृद्धि होनी चाहिए


Best-Motivational-Story-In-Hindi-For-Success,
Best Motivational Story In Hindi For Success

#3विश्वास करना सीखें(Best Inspirational Story In Hindi)


आप सभी सफल बनना चाहते हैं तो विश्वास करने की आदत डालें। अपनी सोच पर विश्वास कीजिए अपनी जो मेहनत है उसपर विश्वास करना सीखिए, अपने आप पर विश्वास करना सीखिए ।
अविश्वास शब्द अपनी जिंदगी की किताब से निकाल फेकिए। विश्वास आपको उन्नति के शिखर पर पहुंचा सकता है। तो  विश्वास न करना गुमनामी के धरातल पर भी पहुंचा सकता है।
विश्वास के पेड़ में ही सफलता के लगते हैं। प्यारे मिथुन आप अपने आसपास सक्सेसफुल लोगों को देखें उनमें कितना आत्मविश्वास है, जोस है, उमंग है, उम्मीदें हैं, सकारात्मक सोच है, आप गौर से सक्सेसफूल लोगों को देखिए तो आप पाएंगे कि वह सपनों में भी आत्मविश्वास नहीं खोते, आविश्वास नहीं करते, हजारों व्यस्तता के बावजूद वह खुशी से, विश्वास से अपनी मंजिल की तरफ बढ़ते ही जाते हैं। दूसरी और आप ऐसे लोगों को भी देखिए जो नकारात्मक सोच रखते हैं दूसरों पर आविश्वास करते हैं और ऐसे लोग कभी सफल नहीं होते।

#4आत्मछबी अच्छी रखें(Motivational Story In Hindi For Students)


दोस्तों,आपको सफलता की ओर ले जाने वाला दूसरा सफल मंत्र है आप की आत्मछवि-आत्मछबी का मतलब होता है- किसी इंसान की, खुद के बारे में क्या राय है? आत्मछबी अच्छी भी हो सकती है और खराब भी। कोई व्यक्ति अगर यह सोचता है कि वह अच्छा नहीं दिखता, अच्छा नहीं बोल सकता, कामयाब नहीं हो सकता तो ऐसे इंसान की आत्मछबी भी कैसी होगी? जी हां खराब। और एक व्यक्ति जो यह सोचे कि वह बुद्धिमान है, सब कुछ कर सकता है, कामयाब हो सकता है, तो इंसान की आत्मछबी कैसी होगी? जी हां अच्छी होगी।
गलत लोगों के साथ उठना- बैठना, सकारात्मक सोच ना, नकारात्मक बातें करना,tv अखबार के नकारात्मक प्रोग्राम या समाचार यह सभी चीजें आपकी आत्मछवि को खराब करती है।
नकारात्मक संस्कार, किताबें, परंपराएं आपके व्यक्तित्व को भी नकारात्मक बना देती हैं, जिससे व्यक्ति का विकास रुक जाता है। काम का स्तर भी गीर जाता है। लेकिन आपको कामयाब बनने के लिए स्वस्थ आत्मछबी रखना निहायत जरुरी है, इस तरह की  महा गाथा उन्हीं लोगों ने लिखी है जीनका खुद पर पूरा विश्वास है, जिनकी आत्मछबी हमेशा सकारात्मक रही है।

#5दूसरों के साथ अच्छा रिश्ता बनाएं

(motivational stories in hindi with moral)


सबसे मिलकर हंसते-हंसते रहिए।
प्यार का रिश्ता हर किसी से बनाते रहिए।।
सिर्फ इंसान ही इंसान के काम आते हैं।
इंसानी रिश्ते दिल से निभाते रहिए।।

सफलता की ओर ले जाने वाला तीसरा मंत्र है आपका दूसरों के साथ रिश्ता । 
जरा सोचिए आपकी अनजान लोगों के साथ काम करने की आदत नहीं होती है दूसरों के साथ काम करना मुश्किल हो जाता है तालमेल मुश्किल हो जाता है सबके व्यवहार अलग होते हैं,
 आदतें अलग अलग होती हैं, आचार विचार सोच अलग होती है, ऐसे मे मन- मोटा ओ  की संभावना भी होती है। स्वाभिमान भी टकराती हैं, और ऐसा होना भी स्वभाविक होता है।
एक किताब पर्सनालिटी प्लस।  बहुत अच्छी किताब है, लेखक ने बहुत अच्छे ढंग से दो अलग-अलग इंसानो की तकरार के कारणों का मनोवैज्ञानिक तरीके से समझाया गया है।
 उसने बताया गया है कि सकारात्मक पछ  के कद्र करें उनके नकारात्मक पछ पर व्यंग ना करें बल्कि उन्हें सम्मान पूर्वक एहसास दिलाएं कि उनकी यह आदत उन्हें कामयाबी से रोकेगी।
दोस्तों सफल इंसान की आदतों को अपने जीवन में कॉपी करें। किसी अच्छे इंसान की तलाश करने से अच्छा है, खुद अच्छा इंसान बन जाओ आपके यह काम करने से किसी दूसरे इंसान की तलाश ख़त्म हो सकती है।
सफल इंसान यही करते हैं।वह दूसरों को अच्छा बनाने से पहले खुद अच्छा बन जाते हैं और जो दूसरों से अच्छे रिश्ते रखते हैं उनसे सभी अच्छे रिश्ते रखते हैं।
मुझे पूरा विश्वास है कि आप भी अब से सबसे खूबसूरत रिश्ता बना कर रखेंगे।

#6सीखते रहने का गुड़ विकसित करें

(Best Top 7+ Motivational Story In Hindi)


जिंदगी हर लम्हा कुछ न कुछ सिखाती है।
हर तजुर्बे से नई उम्मीद यह जगाती है।।
आपको हर पल सीखने का हुनर अगर आ जाए।
फिर हर पल नए करिशमे जिंदगी दिखाती है।।

सक्सेसफुल बनने का चौथा सफल मंत्र है। सतत सीखने की आदत। जिंदगी में हर पल कुछ न कुछ घटता है, हर पल एक नया अनुभव देता है। इन अनुभव से कितना सीखा जा सकता है।
दोस्तों आज से पहले जो लोग सफल हुए है। उन्हें देखेंगे तो पाएंगे कि कहीं ना कहीं उनमें सीखने की ललक और जोश भरा था जिसकी वजह से वह आज सफल पदों पर खुशियां बढ़ो रहे हैं। आपको भी सीखने का हुनर आना चाहिए,शुरु में हर काम मुश्किल लगता है मगर धीरे-धीरे सब आसान हो जाता है।आप से पहले क्या उस काम को किसी ने नहीं किया होगा जो उस काम के लिए सफल हैंअगर आप उनके बारे में गौर से सोचेंगे तो पाएंगे कि, उनमें क्या-क्या विशेषताएं हैं, गुड है जो उन्हें दूसरों से अलग करते हैं। आप कौन सभी विशेषताओं की लिस्ट बनाकर उनका अनुकरण करना सीखें। आप खुद में विश्वास रखें कि आप यह कर सकते हैं। 
सीखने के लिए सतत तैयार रहे। अपनी सहयोगियों से आप लगातार बहुत कुछ सीख सकते हैं। सीखने में क्या हर्ज है।? एक नौजवान ने एक अमीर आदमी को देखा। उसने सोचा अमीर बनना चाहिए। अमीर बनने तो बड़े ऎश होंगे और उस नौजवान ने कमाई करना शुरु कर दिया और कुछ धन कमाया भी। फिर उसे एक दिन एक ज्ञानी पुरुष मिला। उस ज्ञानी के शब्द जादुई थे। वह बड़े तरक् की न्याय की बातें करता था। नौजवान ने प्राण किया वह भी ज्ञानी बनेगा। अब साहित्य तर्क शास्त्र और दुनिया भर की महान किताबे पढ़ने लगा। फिर उसकी भेट एक संगीतकार से हुई। वह लड़का संगीतकार के संगीत से काफी प्रभावित हुआ।उसे ज्ञानी बनाने से ज्यादा संगीतकार बनना अच्छा लगा और वह संगीत सीखने लगा। लेकिन हुआ क्या? काफी उम्र बिताने के बाद भी वह ना अमीर बन सका, ना ज्ञानी, ना संगीतकार, न कुछ और।
एक दिन उसने एक महात्मा से अपने दुख का कारण बताया। महात्मा ने बताया बेटा सारा संसार आकर्षण से भरा पड़ा है।एक निश्चित करो और फिर जीते जी उसी पर अमल करो। तुम्हारी तरक्की अवश्य होगी। कई जगह गड्ढे खोदोगे तो ना पानी मिलेगा और ना ही कुएं खुदेगा।तो दोस्तों आपको सीखना तो है लेकिन उस नौजवान जैसे नहीं एक निश्चित करें यू कहते हैं ना एक साधे सब सधे तब साधे सब जाए।

#7माता पिता के साथ व्यवहार के नियम

(best inspirational story)


पहला -  अपने माता-पिता का सदा आदर करो।
दूसरा -  उनको दुनिया का बड़ी से बड़ी चीज देने की चेष्टा करो।
तीसरा -  अपने माता-पिता से कभी उनकी चर्चा ना करें कि कब कब तुमने उनका सम्मान किया या उनका कोई काम किया।
चौथा -  उनकी बात ना काटो।
पांचवा -  उनकी आवाज पर फौरन हाजिर हो जाओ।
छठा -  उनसे बातें करते वक्त मुंह ना बनाएं।
सातवा -  उनकी हर आज्ञा का पालन करो।
आठवां -  अपने माता-पिता से बात करते समय ऊंची आवाज में ना बोले।
नौवां -  अपने माता-पिता की राय के बिना सफर पर ना निकले।
दसवां -  उन्हें खुशी पहुंचाने की कोशिश करो।

तो दोस्तों कैसी लगी motivational Story आप लोगों के आस पास जो चल रहा है उसी के हिसाब से यह Motivational Story थी। और भी प्रकार की मोटिवेशनल स्टोरी पढ़ने के लिए आप हमें सब्सक्राइब कर सकते हैं।

तो चलिए मिलते हैं एक और best motivational story in hindi for success के साथ धन्यवाद।


#Motivational-story-in-hindi

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां