Pimples kaise hataye:-जाने घरेलू उपाय हिंदी में

Pimples kaise hataye jane puri jankari hindi me sath me jane pimples kaise hote hai .
1. Pimples kaise hataye
2. Face se pimple kaise hataye in hindi
3. Pimples se daag kaise hataye

Pimples-kaise-hataye

#Pimples-kaise-hataye

चेहरे पर होने वाले दाग और जिद्दी पिंपल आपके सुंदरता को बिगड़ते ही हैं। साथ ही साथ आपके आत्मविश्वास को भी कम कर देते हैं।
अगर आप इन जिद्दी मुहांसों से परेशान है। तो चिंता छोड़ें और आजमाएं ये घरेलू उपाय आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में-------

मुंहासे क्यों निकलते हैं।

जब आपके चेहरे के रोम छिद्र मैं तेल और डेड स्क्रीन इकट्ठा हो जाती है। तब  चेहरे पर मुहासे निकलना शुरू हो जाते हैं। दरअसल जब वासा ग्रंथियों से निकलने वाला स्त्राव रुक जाता है। तब यह स्त्राव त्वचा को स्निग्ध रखने के लिए रोम छिद्रों से निकलता रहता है।

जब यह स्त्राव रुक जाता हैं। तो यह फुंसी के रूप में त्वचा के नीचे इकट्ठा होने लगता है। और कठोर होने पर यह मुहासे का रूप ले लेता है।

ब्रेकिंग सोडा- Pimples kaise hataye

पिंपल्स की समस्या दूर करने के लिए सबसे पहले बेकिंग सोडा मैं पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को लगाने से फुंसी की समस्या मैं आसानी से राहत मिल जाती है। 

इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर अच्छी तरह से सुखाएं जब यह सूख जाए तो गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। यह कुछ दिन करने से आपको मुहांसों से जल्दी छुटकारा मिल जाएगा।

विटामिन ई- Pimples se daag kaise hataye

मुहांसों के दाग धब्बे ठीक करने के लिए विटामिन ई के कैप्सूल काफी कारगर है। इसके लिए विटामिन ई के कैप्सूल तोड़कर दाग धब्बे वाले स्थान पर लगाएं। इसका उपयोग कुछ दिन करने से आपको असर दिखने लगेगा।


नींबू का रस- Face se pimple kaise hataye in hindi

नींबू  सिट्रिक एसिड कि भरपूर मात्रा से भरा होता है। सिट्रिक एसिड जलन कम करने दाग धब्बों के निशान मिटाने और चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों को दूर करने मैं बहुत फायदेमंद माना जाता है। नींबू का रस त्वचा को निखारने में भी मदद करता है।

एलोवेरा- Pimples se daag kaise hataye

एलोवेरा दाग  को दूर करने के लिए सबसे अच्छा उपाय है। रात को एलोवेरा जेल लगाएं और सुबह उठकर धो लें असर जल्द ही दिखने लगेगा।

तुलसी के पत्ते- Face se pimple kaise hataye in hindi

तुलसी के पत्ते का पाउडर एक चम्मच और नीम के पत्ते का पाउडर एक चम्मच और एक चम्मच हल्दी पाउडर मिला ले। जब इसका उपयोग करना हो तो थोड़ा सा इसमें मुल्तानी मिट्टी का पाउडर मिलाकर।

इसका पेस्ट बना ले। सप्ताह में दो बार चेहरे पर लगाएं। कुछ ही दिनों में आपका चेहरा कोमल और साफ हो जाएगा।

#Pimples-kaise-hataye


1. चेहरे की सुरक्षा कैसे करें

चेहरे की सुरक्षा करने के लिए सबसे पहले चेहरे को अच्छी तरीके से धोना चाहिए। चेहरे को धोने के लिए आप फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिससे आप के चेहरे की सफाई अच्छी तरीके से हो जाएगी। 

चेहरे को दिन में दो से तीन बार हो सके तो चार से पांच बार फेस वॉश से चेहरे को जरूर धोएं जिससे आपका चेहरा कुछ ही दिनों में काफी निखर जाएगा। अगर आप फेसवास से धोने के साथ-साथ एक ऑयल फ्री क्रीम का इस्तेमाल करेंगे तो आपके चेहरे की रंगत काफी अच्छी निखर कर आएगी।

2. खाने पीने पर ध्यान दें


अगर आप अपने चेहरे पर किसी भी प्रकार का पिंपल या फिर दाग धब्बा नहीं देखना चाहते हैं। तो आपको अपने खाने पीने पर ध्यान देना चाहिए। अगर आप मार्केट का खाना खाएंगे या फिर डब्बे में पैक होने वाली चीजें खाएंगे।

तो आपको दाग धब्बे पिंपल आपके चेहरे पर जरूर से दिखाई देंगे।आप जितना हो सके अपने खाने पीने में नेचुरल चीजें इस्तेमाल करें। अगर आप प्राकृतिक की चीजें खाने में इस्तेमाल करेंगे तो आपकी त्वचा भी प्राकृतिक निखार देगी।

3. व्यायाम करें।

अगर आपको नेचुरल चेहरे पर ग्लो चाहिए तो आपको सुबह के समय व्यायाम करना चाहिए जिससे आपके शरीर का ब्लड सरकुलेशन सही रहता है और हमारा शरीर सही ढंग से काम करने के लिए हमेशा तैयार रहता है। इससे हमारा शरीर मजबूत बनता है। और साथ ही साथ हमारे त्वचा पर एक अलग ही निखार दिखाई देता है। 

सुबह उठकर एक्सरसाइज करने से हमारा शरीर हमेशा तरोताजा रहता है। हमारे त्वचा के ऊपर जो भी गंदगी रहती है वह एक्सरसाइज करने से पसीने के रूप में बाहर निकल आती है।जिससे हमारी त्वचा काफी चमकदार बनती है। 

इसमें एक अलग ही प्रकार का निखार दिखाई देने लगता है। जोकि प्राकृतिक निखार होता है। जो किसी भी प्रकार की क्रीम या मार्केट में किसी भी प्रकार का प्रोडक्ट हमारी त्वचा में उतना निखार नहीं ला सकता। इसलिए अगर आपको पचा में निखार चाहिए तो सुबह उठकर एक्सरसाइज करना चाहिए।

4. अधिक से अधिक पानी पिए

अगर आप अधिक से अधिक पानी पिएंगे तो इससे आपके शरीर के अंदर का सिस्टम अच्छे तरीके से काम करेगा। क्योंकि हमारा शरीर आधे से ज्यादा पानी से बना है। हमारे शरीर में पानी की कमी होने की वजह से हमारी त्वचा में रूखापन आ जाता है। अगर आपकी त्वचा में रूखापन आ रहा है।

तो आप अधिक से अधिक पानी पीना शुरू कर दीजिए। आप जितना अधिक से अधिक पानी पिएंगे आपकी त्वचा के साथ साथ आपके शरीर के लिए भी फायदेमंद होगा।

            Disclaimer

Indiagayan - ऊपर दी गई जानकारी विशेषज्ञ से सलाह लेकर करें। ऊपर दी गई जानकारी से किसी भी प्रकार का नुकसान होने पर हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।

#Pimples-kaise-hataye


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ