2021 world sleep day: जानिए वर्ल्ड स्लीप डे क्यों मनाया जाता है।

2021 world sleep day के बारे में

वर्ल्ड स्लीप डे (2021 world sleep day) सबसे पहले 2008 में मनाया गया था। 


उसके बाद से यह मार्च के तीसरे शुक्रवार को मनाया जाता है इसके मनाने का तात्पर्य है कि लोग नींद और अच्छे सेहत के बीच संबंध के प्रति जागरूक हो सकें।


        #2021-world-sleep-day

इस साल 2021 में 19 मार्च यानी आज के दिन वर्ल्ड स्लीप डे मनाया जा रहा है इसे मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को नींद से होने वाले फायदे के बारे में बताना है।


आजकल की जिंदगी में लोग काफी बिजी रहते हैं जिसकी वजह से वह अच्छे से सो नहीं पाते हैं

जिससे लोगों को मानसिक और शारीरिक रूप से सेहत पर प्रभाव पड़ता है।


इसीलिए डॉक्टर सलाह देते हैं कि लोगों को कम से कम 8 घंटे सोने चाहिए।


इसी को ध्यान में रखते हुए अब स्लीप डे मनाया जाता है जिससे लोगों को ध्यान आता रहे कि हमें 8 घंटे सोना जरूरी है अगर नहीं सोएंगे तो हमारी सेहत खराब हो जाएगी।


इस दिन वर्ल्ड स्लीप डे के दिन काफी कार्यक्रम आयोजित किया जाता है जिसमें पर्याप्त नींद ना लेने के चलते लोगों को किस तरह की बीमारियों से गुजरना पड़ता है और इसके बचाव के लिए क्या करना चाहिए इसके बारे में बताया जाता है।


पूरे विश्व में 88 से अधिक देशों में विश्व स्लीप डे मनाया जाता है जिसकी शुरुआत 2008 से हुई है सेहतमंद रहने के लिए उचित नींद लेने की जानकारी को इस दिन पूरे देश में आयोजित कार्यक्रम के द्वारा दिया जाता है।


क्या है world sleep day का महत्व


आज कल की दुनिया में लोग खराब दिनचर्या गलत खाना पीना खाने तथा तनाव में रहने की वजह से और कम सोने की वजह से बहुत सारी बीमारियों से परेशान हो जाते हैं।


इसमें सबसे अधिक बीमारी कम सोने और तनाव रहने की वजह से होती हैं जिससे हमारे मानसिक पर बुरा असर पहुंचता है वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी इसे लोगों को समझाने का काम करती है।


और लोगों को इसके लिए जागरूक भी करवाती है अगर आप अपनी अच्छी सेहत रखना चाहते हैं तो रोजाना कम से कम 8 घंटे जरूर सोए।


कम सोने से हानि #world-sleep-day


अगर आप अपने गलत दिनचर्या की वजह से मानसिक तनाव की वजह से कम सोते हैं तो इससे आपको बहुत सी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।


जैसे बालों का झड़ना चिड़चिड़ापन शरीर में सुस्ती है आदि जैसी परेशानियों का सामना आपको करना पड़ सकता है।


उपाय


इन सब बीमारियों से बचने का एक ही उपाय है कि आपको नींद अच्छी लेनी चाहिए इसीलिए सभी को ध्यान में रखते हुए एक स्लीप डे बनाया गया है।


जब तक आपकी शरीर आराम नहीं करेगी तब तक वह दोबारा काम करने में सक्षम नहीं होगी।


इसलिए आपको अपने शरीर को स्वस्थ रखने तथा अपने दिमाग को भी फ्रेश रखने के लिए एक अच्छी नींद की आवश्यकता होती है।


आपके शरीर की जितनी भी इंद्रियां काम करती हैं उन्हें भी एक आराम की आवश्यकता होती है इसलिए जब आपका शरीर सो रहा होता है तब यह भी आराम कर लेती हैं जिससे आपके शरीर में तनाव उत्पन्न नहीं होता है।


Note : -


कम से कम 8 घंटे आपको जरूर सोना चाहिए।

#2021-world-sleep-day


टिप्पणी पोस्ट करें

1 टिप्पणियां