full form of ok : जानिए 'OK' का फुल फॉर्म क्या होता है ?

आप सभी ने कभी ना कभी सोचा ही होगा कि 'OK' का full form क्या होता है? 

Ok-full-form

                #full-form-of-ok


सभी सोचते हैं कि 'OK' का फुल फॉर्म 'OKEY' होता है।

लेकिन ऐसा नहीं होता है चलिए आज हम बताते हैं आपको कि 'OK' का फुल फॉर्म सही मायने में क्या होता है। जान लें कि 'OK' का इतिहास बहुत पुराना है। तो चलिए बिना देर किए चलते हैं आज के इस सवाल के ऊपर की 'OK' का FUL FORM क्या होता है।

आज हम full form of ok अपने इस आर्टिकल के जरिए आप सबको 'OK' का फुल फॉर्म के साथ साथ यह भी बताएंगे। कि 'OK' शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई तथा 'OK' शब्द का प्रयोग कहां कहां और किस तरह से कर सकते हैं यह भी बताएंगे।


ओके का पूरा नाम क्या है ? । full form of ok 

'OK' पूरा नाम या फुल फॉर्म 'All Correct' होता है। 'OK' शब्द को अधिकांश सामान्य बोल चाल की भाषा में अधिक उपयोग किया जाता है। दुनिया का सबसे अधिक शब्द बोले जाने वाला पहला शब्द 'Hello' है।

'Hello' के बाद सबसे अधिक बोले जाने वाला शब्द 'Ok' है। इसकी पुष्टि बीबीसी जैसे बहुत वेबसाइट ने किया है। 'Ok' एक अंग्रेजी शब्द है। लेकिन इसका उपयोग अंग्रेजी भाषा वाले देशों के अलावा अलग-अलग भाषाओं के सामान्य बोल चाल भाषा में 'Ok' शब्द का प्रयोग अधिक मात्रा में होता है। जिससे लगता है कि यहां शब्द मान्यता प्राप्त शब्द है। पर 'Ok' शब्द का कोई ठोस मतलब नहीं निकलता है। 'Ok' शब्द का प्रयोग किसी एक चीज के लिए ना करके इसका प्रयोग अलग अलग तरीके से किया जाता है। सामान्य बोलचाल की भाषा में 'Ok'शब्द का अर्थ 'ठीक है'  से होता है।


क्या 'Ok' शब्द का सच में कोई फुल फॉर्म होता है? । ok ka full form hindi mai

जी हां 'Ok' शब्द का full form होता है। और 'Ok' एक ऐसा शब्द है। जिसका एक नहीं बहुत से full form होते हैं। यह इसलिए होते हैं। क्योंकि 'Ok' शब्द का प्रयोग अलग-अलग तरीके से किया जाता है। जिसके कारण 'Ok' शब्द का कोई एक या विशेष अर्थ नहीं निकलता है। इसीलिए लोगों के द्वारा 'Ok' शब्द के बहुत से full form बताए जाते हैं।


OK का फुल फॉर्म हिंदी में (full form of ok in Hindi)

'Ok' शब्द का हिंदी भाषा में अर्थ 'सब ठीक है' के लिए अधिक प्रयोग किया जाता है। अधिक बार हमें अपने विद्यालय में बताया जाता है कि 'Ok' शब्द 'Okey' शब्द का short form है। लेकिन यह सही नहीं है। Ok शब्द का अलग-अलग full form निकल कर आता है। अगर हम 'Ok' शब्द का इतिहास देखेंगे तो पाएंगे कि 'Ok' शब्द का फुल फॉर्म 'All Correct' ही होता है।


full form of ok - All Correct

आप सोचते होंगे कि All Correct का short form  तो Ac होना चाहिए। पर 'Ok' कैसे हुआ। इसके लिए आपको बता दें कि माना जाता है। की इसकी उत्पत्ति गलती से हुई थी। और दूसरी तरफ यह भी माना जाता है कि इसकी उत्पत्ति मजाक के रूप में हुई थी। धीरे-धीरे यह शब्द संसार में प्रचलित हो गया। और लोग इसका उपयोग सहमति के लिए करने लगे। और आपको बता दें कि अंग्रेजी भाषा संसार में सबसे अधिक प्रयोग की जाने वाली भाषा है। और 'Ok' शब्द अंग्रेजी भाषा का शब्द है।


Ok शब्द का इतिहास। ok ka full form bataiye

अगर बात करें 'Ok' शब्द के इतिहास की तो यह लगभग 180 वर्ष पुराना है। इतिहास के अनुसार 'Ok'  शब्द की उत्पत्ति अमेरिका देश में 19वीं शताब्दी में हुई थी। बहुत लोग मानते हैं कि Ok शब्द की उत्पत्ति गलत उच्चारण से हुई है। लेकिन  Ok शब्द की उत्पत्ति मजाक से हुई थी। 19वीं शताब्दी में किसी भी शब्द को उलट पलट कर व्यंग के तौर पर बोला जाता था।लोग जानबूझकर शब्द का ऐसे उच्चारण करते थे। Ok शब्द का सबसे पहले उपयोग 1839  में Charles Gordon Greene  के ऑफिस में मजाक किया गया था।

23 मार्च 1839 को Boston Morning Post मैं एक आर्टिकल पोस्ट किया गया। जिसमें Oll korrect शब्द का उपयोग किया गया था। All Correct क्या स्थान पर Oll korrect शब्द का प्रयोग किया गया जो गलत था। पर यह शब्द मजाकिया अंदाज में व्यंगात्मक टिप्पणी के लिए किया गया था। इसके बाद Oll korrect का short form 'OK' का प्रयोग किया जाने लगा। और यह देखते ही देखते पूरे विश्व में प्रचलित हो गया। आज इसका उपयोग पूरे विश्व में किया जाता है।


Ok के full form । Full form of ok

बहुत लोगों ने Ok शब्द का बहुत फुल फॉर्म बताया है। चलिए कुछ देख लेते हैं।

1. All correct

2. Okey

3. Objection Knock 

4. All Clear

5. Objection killed 


जाने - Police full form

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ