गूगल तुम्हारा नाम क्या है। Google Tumhara naam kya hai

गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है जिसमें लगभग 1 सेकंड में 60000 से ज्यादा सर्च होता हैं। इन्हीं सर्च में से एक चीज सर्च की जाती है की गूगल तुम्हारा नाम क्या है। (Google Tumhara naam kya hai) आज की पोस्ट में हम इसी बात पर चर्चा करेंगे।

और साथ ही मे आपको  बता दें कि गूगल जो भी सर्च रिजल्ट में दिखाता है वह गूगल सर्च कंसोल में इंडेक्स पेज से इंफॉर्मेशन दिखाता है। तो चलिए चर्चा करते हैं इस बात पर कि गूगल तुम्हारा नाम क्या है। (Google Tumhara naam kya hai) 

    वर्तमान समय में गूगल को कौन नहीं जानता है। लेकिन लोगों को शायद यह नहीं पता होगा कि गूगल का पुराना नाम क्या था। गूगल का फुल फॉर्म क्या है और गूगल के बारे में और भी जानकारी इस पोस्ट में बताएंगे।

    Google-Tumhara-naam-kya-hai


    गूगल (Google)तुम्हारा नाम क्या है। Google Tumhara naam kya hai

    आजकल लोग गूगल से ही पूछते हैं कि गूगल तुम्हारा नाम क्या है। (Google Tumhara naam kya hai) लेकिन अगर इस सवाल का सही जवाब चाहिए तो हमें गूगल के इतिहास पर जाना होगा तभी हमें इसके बारे में सही जानकारी मिल पाएगी। 

    शुरुआत में गूगल (Google) का नाम Googol था। जो कि Sergey brin और Larry Page  जो गूगल के फाउंडर है उन्होंने रखा था। 

    उस समय Googol का अर्थ होता था। 1 के पीछे 100 जीरो जब गूगल को बनाया गया था तो यही सोच कर इसका नाम Googol रखा गया था कि यह भी 1 से लेकर 100 वेबसाइट से यूजर को अच्छी जानकारी निकाल कर देगा। 

    जानकारी के हिसाब से जब डोमेन रजिस्टर कराया जा रहा था तब Googol के स्थान पर गलती से Google हो गया। तभी से लेकर आज तक यह Google के नाम से जाना जाता है। गूगल का नाम तो बदल गया पर गूगल अपना काम अच्छे से निभा रहा है। 

    गूगल में एक अच्छा फीचर है जिसका नाम गूगल असिस्टेंट (google assistent) है। लोग इसी फीचर के माध्यम से गूगल से पूछते हैं की गूगल तुम्हारा नाम क्या है। (Google Tumhara naam kya hai) 

    यह सवाल लोग इंजॉय के लिए पूछते हैं अगर आप भी यह सवाल पूछते होंगे कि गूगल तुम्हारा नाम क्या है। (Google Tumhara naam kya hai)  तो गूगल असिस्टेंट (google assistent) जवाब देती है। मेरा शुभ नाम है google assistent  ! रहती हूं मैं आपके डिवाइस में इसी तरह का जवाब आपको गूगल असिस्टेंट के द्वारा दिया जाता है।

    Read more....

    Google mera maan kya hai

    गूगल (Google) का फुल फॉर्म क्या होता है।

    कभी न कभी आपने सोचा ही होगा या आपको जानने की इच्छा ही होगी की गूगल का फुल फॉर्म क्या होता है। तो चलिए जानते हैं गूगल का फुल फॉर्म क्या होता है। 

    G - Global (वैश्विक)
    O - Organization of  (संगठन)
    O - Orientated (उन्मुखी)
    G - Group (समूह)
    L - Language of (भाषा)
    E - Earth (पृथ्वी)

    Google का फुल फॉर्म " Global Organization of Orientated Group Language of Earth " होता है।

    Read more....

    Bharat ki jansankhya kitani hai

    गूगल (Google) क्या है?

    गूगल जो है दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे तेज सर्च इंजन है। यह सर्च इंजन एक इंटरनेट टूल है जोकि आपके द्वारा पूछी गई जानकारी को कई वेबसाइटों मे से खोजकर सही जानकारी आपके सामने लाकर देता है। 

    गूगल दुनिया का सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाला सर्च इंजन है। जो कि इंटरनेट के माध्यम से चलता है और आपका बहुत सा काम करता है। आजकल तो लोग गूगल पर ही अपना बिजनेस भी चला रहे हैं। 

    गूगल के पास सर्च इंजन के अलावा बहुत सारे प्रोडक्ट हैं। जिससे गूगल काफी प्रचलन में रहता है। जैसे Gmail, Google Play store, Google ads, इत्यादि।

    गूगल (Google) का इतिहास क्या है?

    आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गूगल की स्थापना 4 सितंबर 1998 में कैलिफोर्निया के मेलों पार्क में हुआ था। और इसकी स्थापना करने वाले Sergey brin और Larry Page हैं। Google बहुराष्ट्रीय सर्वजनिक कंपनी है। इसका मुख्यालय अमेरिका में है।

    Google assistent  क्या है?

    गूगल असिस्टेंट एक प्रकार का टेक्नोलॉजी असिस्टेंट होता है जो कि आपके सवालों को गूगल में सर्च करके उत्तर देता है।यह गूगल ने आपके सुविधा के लिए बनाया है जिससे आप सिर्फ बोलकर अपने सवालों के उत्तर पा सकते हैं। 

    आपको बता दें कि आप जो भी प्रश्न गूगल असिस्टेंट से करते हैं वह गूगल असिस्टेंट गूगल (Google assistent) से सर्च करके आपको आपके सवालों का उत्तर देता है। अगर आप उससे व्यक्तिगत सवाल पूछेंगे तो वह आपको उत्तर नहीं दे पाएगा। 

    यह सिर्फ उन्हीं सवालों के उत्तर देता है जो गूगल में उपलब्ध होते हैं। गूगल ने इसे आप के समय की बचत के लिए बनाया है जिससे आपको गूगल में जाकर सर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी आपके बोलने मात्र से यह आपको गूगल में सर्च करके उत्तर बता देगा।

    गूगल के CEO  कौन है?

    "सुंदर पिचाई" जी गूगल के CEO  हैं जो कि एक भारतीय नागरिक हैं।

    आज आपने क्या सीखा

    उम्मीद है कि आपको हमारी पोस्ट "गूगल तुम्हारा नाम क्या है।" (Google Tumhara naam kya hai) पसंद आई होगी साथ ही आपके सवाल "गूगल तुम्हारा नाम क्या है।" (Google Tumhara naam kya hai) का उत्तर भी मिल गया होगा। और साथ ही गूगल से जुड़ी जानकारी भी मिली होगी। उम्मीद करता हूं ऊपर दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे और आपको किसी और वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। 

    Google-Tumhara-naam-kya-hai


    एक टिप्पणी भेजें

    6 टिप्पणियाँ