डीएनए का फुल फॉर्म क्या है? Full Form of DNA in Hindi

क्या आप DNA का Full Form क्या है? जानते हैं। DNA का नाम तो आप बहुत बार सुने होंगे। लेकिन क्या आप DNA के बारे में कुछ जानते हैं। आपने बहुत बार फिल्मों में सुना होगा की किसी व्यक्ति का DNA TEST से बहुत कुछ पता चल जाता है।

आपको यह सुनकर DNA के बारे में जानने की इच्छा बहुत बार हुई होगी। जैसे में DNA क्या होता है? DNA का FULL FORM क्या होता है। इसीलिए हम आज आपको DNA के बारे में तथा DNA का FULL FORM हिंदी (hindi) में विस्तार से बताएंगे।

हम आज इस आर्टिकल में आपको DNA से जुड़ी जानकारी हिंदी में देने वाले हैं। जिससे आपको DNA (डीएनए) के बारे में काफी कुछ जानकारी मिलेगी। वैसे तो जीव विज्ञान के विषय मैं डीएनए फुल फॉर्म (DNA FULL FORM IN HINDI) तथा डीएनए (DNA) के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है।

    सबसे पहले आपको बता दें। की डीएनए ( DNA) एक ऐसी संरचना है जो कि सभी जीवित कोशिकाओं में पाई जाती है। मतलब सभी जीवो में DNA पाया जाता है। DNA कभी खत्म नहीं होता बल्कि यह पीढ़ी दर पीढ़ी ट्रांसफर होता रहता है।DNA FULL FORM IN HINDI के बारे में चलिए शुरू करते हैं।

    Full-Form-of-DNA-in-Hindi


    डीएनए क्या होता है - What is DNA in Hindi

    किसी भी मनुष्य जंतु के जीवित कोशिकाओं में पाए जाने वाले तंतुनुमा अणु को DNA कहा जाता है। यह प्रत्येक जीव में पाया जाता है और डीएनए (DNA) का आकार घुमावदार सीढ़ी जैसा होता है और यह हर जीवित कोशिका के लिए अनिवार्य होता है।
    वैज्ञानिक जेम्स और फ्रांसिस क्रिक ने DNA की खोज 1953 में किया था। 1962 में उन्हें DNA की खोज के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया था। सभी जीवो के DNA में एक मॉलिक्यूल होता है जिसमे जीवो के जेनेटिक कोड मौजूद होता है।

    मनुष्य के शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को छोड़कर लगभग सभी कोशिकाओं में DNA पाया जाता है। सभी मनुष्य को 23 जोड़ी डीएनए (DNA) अपने माता-पिता से प्राप्त होता है। जिसमें 23 मां के तथा 23 पिता का डीएनए (DNA) होता है।

    इसका मतलब यह है कि सभी मनुष्य का DNA उसके माता-पिता के DNA से मिलकर बनता है। जिसके कारण अधिक बार देखा गया है। की माता-पिता से बहुत सी चीजें मेल खाती हैं जैसे इंसान की चमड़ी, कद, आंखें आदि।

    Full-Form-of-DNA-in-Hindi


    डीएनए का फुल फॉर्म हिंदी में - Full form of DNA in Hindi

    DNA का FULL FORM
    D – Deoxyribo
    N – Nucleic
    A – Acid

    इसे हिंदी में 'डीऑक्सीराइबो न्यूक्लिक अम्ल' कहा जाता है।
    DNA लगभग 99.9% सभी मनुष्य में समान होता है और सिर्फ 0.01% ही सभी मनुष्यों को एक दूसरे से अलग बनाता है।
    आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि अगर हम मनुष्य के शरीर में उपस्थित डीएनए (DNA) को सुलझाएं तो वह सूर्य से पृथ्वी पर 300 बार जाकर वापस चला आएगा इतना लंबा DNA होगा। यह अपने में उन्हें होने के कारण हमें लगता नहीं कि यह इतना लंबा होगा।

    DNA 0.09 माइक्रोमीटर की जगह हर कोशिका में घेरता है। तथा साथ ही आपको यह जानकर हैरानी होगी की सिर्फ 2 ग्राम DNA में पूरी दुनिया के इंटरनेट डाटा को सुरक्षित किया जा सकता है।
    साथ ही आपको बता दे की सभी मनुष्य के अंदर 1000 से लेकर 10 लाख तक डीएनए (DNA) रोज बनते और नष्ट होते हैं।

    DNA test क्या होता है और कैसे होता है?

    अधिकतर फिल्मों में डीएनए (DNA TEST) के बारे में सुना होगा लेकिन आपको पता नहीं होगा कि DNA TEST कैसे होता है और क्यों होता है। विज्ञान में इस समय DNA को लगभग 1200 तरह से test किया जाता है। DNA एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी से मेल खाता रहता है।

    डीएनए DNA कभी नहीं मरता DNA अमर होता है। जब कभी किसी के DNA में परिवर्तन होता है। तब उसे म्यूटेशन कहते हैं। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह किसी रासायनिक दोष की वजह से हुआ है।

    DNA TEST से मनुष्य के अनुवांशिक गुणों का पता लगाया जा सकता है। जैसे आपको आने वाले समय में कौन सी बीमारी होगी तथा मनुष्य की आंखें तथा उसकी त्वचा तथा बालों के रंगों का भी पता लगाया जा सकता है।

    डीएनए DNA TEST को मनुष्य के खून एवं त्वचा तथा बालों से किया जाता है। इन सैंपल के द्वारा मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला DNA TEST करती हैं और इसकी रिपोर्ट 10 से 20 दिन में देती हैं। प्रयोगशाला DNA TESTING के लिए 5000 से 50,000 तक लेती हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है। की DNA TEST किस प्रकार का हुआ है क्योंकि विज्ञान में वर्तमान में 1200 तरह के डीएनए DNA TEST उपलब्ध है।

    डीएनए (DNA) की खोज किसने और कब की थी?

    वैज्ञानिक जेम्स और फ्रांसिस क्रिक ने DNA की खोज 1953 में किया था। 1962 में उन्हें DNA की खोज के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया था।

    डीएनए(DNA ) मुख्यतः चार केमिकल के आधार पर बना होता है जो निम्नलिखित हैं।

    -Adenine (A)
    -Guanine (G)
    -Cytosine (C)
    -Thymine (T)

    DNA FAQ

    1. डीएनए (DNA) से क्या पता चलता है?

    डीएनए  (DNA) की जाँच से किसी के भी वाई क्रोमोसोम पर मौजूद 67 आनुवांशिक गुणों का पता चलता है।

    2. डीएनए टेस्ट कैसे कराया जाता है?

    डीएनए DNA TEST को मनुष्य के खून एवं त्वचा तथा बालों से किया जाता है। इन सैंपल के द्वारा मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला DNA TEST करती हैं और इसकी रिपोर्ट 10 से 20 दिन में देती हैं।

    3. डीएनए टेस्ट कितने रुपए में होता है?

    प्रयोगशाला DNA TESTING के लिए 5000 से 50,000 तक लेती हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है। की DNA TEST किस प्रकार का हुआ है।

    4. DNA Full Form in Hindi

    DNA का FULL FORM
    D – Deoxyribo
    N – Nucleic
    A – Acid
    इसे हिंदी में 'डीऑक्सीराइबो न्यूक्लिक अम्ल' कहा जाता है।

    5. 1 ग्राम DNA में कितनी जानकारी स्टोर की जा सकती है?

    केवल 1 ग्राम DNA 700 टेराबाइट तक की जानकारी स्टोर कर सकता है।

    आज आपने DNA के बारे में क्या सीखा

    उम्मीद है कि आप लोगों को मेरी लेख (DNA FULL FORM IN HINDI) डीएनए का फुल फॉर्म क्या है बहुत पसंद आई होगी। मेरी यह कोशिश रही है कि मैं इस लेख में DNA के फूल नाम के साथ-साथ DNA के बारे में बहुत सी जानकारियां देना जिससे आपको DNA के बारे में जानने के लिए किसी और साइट पर ना जाना पड़े।
    इससे आप लोगों की समय की बचत होगी और एक स्थान पर आपको सभी information आसानी से मिल जाएगी।
    अगर आपको यह post DNA का फुल फॉर्म क्या होता है हिंदी में पसंद आया हो तो comments में जरूर बताइएगा।

    Full-Form-of-DNA-in-Hindi

    एक टिप्पणी भेजें

    1 टिप्पणियाँ